Monday, March 5, 2012

'कहानी' में मेट्रो के आगे धक्का देने के दृश्य पर विवाद


   मेट्रो रेलवे के अधिकारियों ने विद्या बालन की नई रिलीज होने वाली फिल्म ' कहानी ' के उस सीन को हटाने को कहा है, जिसमें एक आदमी विद्या बालन को तेज रफ्तार ट्रेन के आगे धक्का देते दिखाया गया है। फिल्म अगले शुक्रवार को रिलीज होने वाली है।
मेट्रो रेलवे के प्रवक्ता प्रत्यूष घोष का कहना है कि फिल्म निर्माता से उस खास क्लिप को ट्रेलर और फिल्म से हटाने को कहा गया है। प्रवक्ता के मुताबिक , 'हमने डायरेक्टर के साथ हाल में मुलाकात की और उन्होंने हमें बताया कि फिल्म में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है। वह हमें पूरे सीन का विडियो एक-दो दिन में भेजेंगे और फिर हम कोई फैसला लेंगे।'
मालूम हो कि फिल्म के ट्रेलर में गर्भवती विद्या बालन को कालीघाट स्टेशन में एक ट्रेन पकड़ने के लिए इंतजार करते दिखाया गया है। वहीं उनके पास खड़ा एक आदमी उन्हें खतरनाक ढंग से पटरी पर धक्का दे देता है। मेट्रो रेलवे की ओर से पिछले साल फिल्म के लिए व्यस्त रहने वाले टालीगंज और कालीघाट स्टेशन पर शूटिंग की इजाजत दी गई थी। चार दिन तक फिल्म की शूटिंग हुई थी।
मेट्रो रेलवे के जनरल मैनेजर पीबी मूर्ति के मुताबिक हम लोगों ने फिल्म के दृश्य का विरोध किया है क्योंकि मेट्रो में होने वाली आत्महत्या की घटनाओं से चिंतित हैं। हमें मालूम है कि लोग आत्महत्या और दूसरी आपराधिक गतिविधियों की जानकारी कहां से हासिल करते हैं।
सूत्रों के मुताबिक रेलवे की ओर से फिल्म के निर्माता को पत्र लिख कर कहा गया है कि धक्का देने वाले दृश्य से मेट्रो की इमेज को ही नुकसान नहीं पहुंचेगा, इससे दर्शकों पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ेगा।
हालांकि फिल्म के निर्माता-निर्देशक सुजय घोष का कहना है कि यह कोई बहुत बड़ा मुद्दा नहीं है। उस दृश्य का उद्देश्य लोगों को आत्महत्या के लिए प्रेरित करना नहीं है। एक फिल्मकार के तौर पर मुझे महानगर के सभी तरह के हिस्सों को दिखाना था, इसमें कुछ गलत चीजें भी शामिल हैं। हालांकि ट्रेन के सामने कूद कर कोई आत्महत्या करता है तो वह मेरी फिल्म देख कर ऐसा करेगा, नहीं कहा जा सकता है। शूटिंग के दौरान मेट्रो रेलवे के अधिकारियों का रवैया सकारात्मक रहा था। हमलोग उनके आभारी हैं।
पटरी पर अक्सर जान देने की घटनाएं कोलकाता मेट्रो के लिए सिरदर्द रही हैं। 1984 में कोलकाता मेट्रो के शुरू होने के बाद से करीब 234 लोग आत्महत्या की कोशिश कर चुके हैं। दिल्ली मेट्रो में भी ऐसी कई घटनाएं हो चुकी हैं और इसी हफ्ते दिल्ली मेट्रो के आगे कूद कर एक आदमी की जान भी जा चुकी है।
विद्या ने हावड़ा में पति की तलाश की: कहानी फिल्म की विद्या शनिवार को पति की तलाश के लिए हावड़ा पहुंची। विद्या बालन फिल्म में विद्या बागची की भूमिका निभा रही हैं। लंदन से पति की तलाश में यहां आने वाली विद्या अवनि रिवर साइड माल में पहुंचने के बाद सात माह की गर्भवती के गेटअप में घंटों से प्रतीक्षा कर रहे 500 दर्शकों के सामने पहुंची और लोगों से कहा कि उनकी फिल्म देखें, इस मौके पर निर्माता-निर्देशक सुजय घोष भी मौजूद थे। फिल्म में अमिताभ बच्चन की आवाज में रवींद्र नाथ टैगोर रचित गीत जोदी तोर डाक सुने केउ ना आसे, तोबे एकला चलो रे भी है। इस मौके पर विद्या ने गीत की पंक्तियां गाकर लोगों को फिल्म देखने के लिए प्रेरित किया। दो घंटे से ज्यादा देर से पहुंची नायिका महज दस मिनट मंच पर रही, इसके पहले गीत-संगीत के कार्यक्रम में ऊ-लाला गीत पर पत्रकारों और उनके बच्चों ने नाच-गाकर खासा धमाल मचाया।

No comments:

Post a Comment