Monday, February 13, 2012

कोलकाता में वेलेंटाइन डे के मौके पर 200 रुपए का हीरा



 वेलेंटाइन दिवस के मौके पर कोलकाता, हावड़ा समेत विभिन्न इलाकों में भारी मात्रा में गुलाब के फूल बिक रहे हैं। लेकिन इसके साथ ही 160 रुपए के हीरे की भारी मांग है।
हालांकि जानकारों का कहना है कि एक कैरेट हीरे की कीमत लगभग दो लाख रुपए है। हीरे की चमक उसके कट पर होती है। जितनी कारीगरी से कटाई की जाए, उतनी ही चमक बढ़ती है। लेकिन एक हीरे की कटाई के दौरान हीरे के टुकड़े या स्क्रैप निकलते हैं। इन टुकड़ों को दोबारा काटा जाता है। इसके एक हीरे का टुकड़ा मिलता है लेकिन इसका भी स्क्रैप निकलता है। ऐसे एक हीरा बनने की प्रक्रिया में ढेर सारे टुकड़े तैयार होते हैं। एक कैरेट हीरे का वजन 100 सेंट और कीमत दो लाख रुपए होती है। इसकी कटाई से निकलने वाले एक कैरेट हीरे की कीमत 30 हजार रुपए आंकी गई है। ऐसे हीरे के तीस टुकड़े करने पर उनकी कीमत एक-एक हजार रुपए होगी। लेकिन 3.3 सेंट के इस हीरे के तीन टुकड़े करने पर इसकी कीमत 160 रुपए से लेकर 200 रुपए के बीच होगी। लेकिन क्या इसे हीरा कहा जा सकता है?
व्यापारियों का कहना है कि कटते-कटते हीरे की चमक तो कम हो जाती है लेकिन आखिर वह हीरा ही तो है। इसके अलावा 24 कैरेट सोने के बजाए 18 कैरेट सोने को हीरे में गढ़ा जाता है। इससे सोने की कीमत भी लगभग आधी हो जाती है। इस तरह 160 रुपए के हीरे पर सोना लगा कर 1500 रुपए में हाल मार्क उपहार तैयार किया जा सकता है। जो युवाओं की पहली पसंद बन गया है।
हालांकि वेलेंटाइन दिवस के मौके पर सबसे ज्यादा लाल गुलाब के फूल, संगीतमय ग्रीटींग कार्ड भी जमकर बिक रहे हैं। इसके साथ ही कपड़े और गुड़िया खरीदने वालों की भी सोमवार सुबह से ही न्यू मार्केट इलाके में भीड़ लगी रही।


No comments:

Post a Comment