Saturday, February 4, 2012

अंकुरहाटी में बनेगा ज्वेलरी हब -ममता



  मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का कहना है कि अंकुरहाटी में ज्वेलरी हब का निर्माण किया जाएगा। शनिवार को सांकराईल में जरी हब का उद्घाटन करने के मौके पर उन्होंने एलान किया कि डोमजूड़ व अंकुरहाटी में चार एकड़ सरकारी जमीन पर हब का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही दूसरे कई इलाकों में ज्वेलरी हब बनाए जाएंगे।
मु्ख्यमंत्री ने कहा कि हावड़ा में जरी उद्योग को बढ़ावा देनेके लिए जरूरी है कि अंतरराष्ट्रीय बा जार तैयार किया जाए। इसके लिए लोगों को ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि बाजार में जरी की साड़ी की कीमत 20 हजार रुपए से लेकर 25 लाख रुपए तक है। हब के लोगों को ध्यान रखना होगा कि जो लोग घरों में ऐसा सामान बनाते हैं, उनका सामान वाजिब कीमत पर खरीदे।
ममता ने कहा कि इसके लिए जरी बैंक की आवश्यकता है। जहां पर जरी का सामान खरीदा जाए और यहां से उसे विदेश भजा जाए। जिससे हमारे लोगों को बाहर जाकर काम करने की जरूरत ही न हो। एक युवक घर में 10 हजार रुपए में साड़ी तैयार करता है तो उसे मुनाफे समेत कीमत मिलनी चाहिए, जरूरी नहीं कि हब में काम करने वालो को ही मुनाफा मिले। उन्होंंने कहा कि देश ही नहीं विदेश में  लोगों में लघु उद्योग लगाने पर जोर दिया जा रहा है। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिले और हावड़ा को केंद्र में रखकर व्यापारिक गतिविधियां तय की जा सकें।

No comments:

Post a Comment