Thursday, August 9, 2012

ममता 15 अगस्त को राईटर्स के सामने झंठा नहीं फहराएंगी


 तृणमूल कांग्रेस सरकार की ओर से सत्ता परिवर्तन के बाद वाममोर्चा की ओर से किये गए ज्यादातर फैसलों को बदला जा रहा है। इसके तहत ही राज्य सरकार ने फैसला किया है कि आगामी 15 अगस्त को  स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राईटर्स बिल्डिग के सामने तिरंगा नहीं  फहराया जाएगा। इसके बजाए स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन रेड रोड पर किया गया जाएगा।
सूत्रों ने बताया कि इससे पहले गणतंत्र दिवस के मौके पर भी वाममोर्चा सरकार की ओर से राईटर्स के सामने तिरंगा फहराने की प्रथा को नहीं दोहराया गया था, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी वैसा ही किया जाएगा। गणतंत्र दिवस की तरह की स्वतंत्रता दिवस समारोह भी भव्य तरीके से रेड रोड पर मनाया जाएगा जिसे लोग देखते ही रह जाएंगे। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी यहां झंडात्तोलन करेंगी। इतना ही नहीं पुलिस और अर्ध सैनिक बल परेड करेगा। इस मौके पर स्कूल के छात्र-छात्राएं भी परेड में शामिल होंगे। पुलिस बैंड भी परेड में शामिल होगा। राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की ओर से कुल मिलाकर 12 झांकियां पेश की जाएंगी।
सूत्रों का कहना है कि स्वतंत्रता दिवस समारोह पूरी तरह गणतंत्र दिवस की तर्ज पर ही मनाया जाएगा। लेकिन समस्या मौसम को लेकर हो रही है क्योंकि जनवरी और अगस्त में मौसम का भारी फर्क है। इन दिनों बारिश होती है। जिससे पुलिस -प्रशासन चिंतित है। हालांकि वीआईपी और आम दर्शकों के लिए रेड रोड पर विशाल पंडाल बनाया जा रहा है, उपर तिरपाल की छत भी होगी। पुलिस वालों का मानना है कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जमकर बारिश हुई तो परेड का आयोजन धरा का धरा रह सकता है। मालूम को कि पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु से लेकर बुद्धदेव भट््टाचार्य तक हर साल राईटर्स बिल्डिंग के सामने ही झंडा फहराते थे, मुख्यमंत्री बनने के बाद पिछले साल ममता बनर्जी ने भी वहीं झंडा फहराया था लेकिन इस बार परिवर्तन किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment