Wednesday, August 1, 2012

फेसबुक में ममता




इंटरनेट पर अपना प्रचार करने का क्रेज नेताओं में बढ़ता ही जा रहा है और सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर सभी दलों के नेता मौजूद हैं। इस मामले में राज्य में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सबसे आगे हैं और उनके प्रशंसकों की संख्या एक लाख से ज्यादा हो गई है। मालूम हो कि लगभग डेढ़ महीने पहले ममता ने फेसबुक पर अपना पेज चालू किया था। इसका मकसद राष्ट्रपति पद के लिए एपीजे अब्दुल कलाम के समर्थन में लोगों का समर्थन हासिल करके यह संदेश देना था कि उन्होंने सही व्यक्ति को पद के लिए चुना था। जबकि इससे पहले वे ऐसी किसी साइट के खिलाफ थी क्योंकि ममता के फोटो और कार्टून लगातार छापे जा रहे थे।
तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता डेरेक ओ ब्रायन का कहना है कि बदलते हुए नए जमाने में हम लोगों के साथ रहना चाहते हैं। इसके लिए पथसभा से लेकर पोस्टर, स्टेज से लेकर इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया रहा है। अब सोशल मीडिया प्लेटफार्म की मदद भी ली जा रही है। तृणमूल कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दफ्तर से घर लौटने के बाद प्रतिदिन कम से कम आधा घंटा फेसबुक पर लोगों के विचार देखती हैं।
इस बीच दूसरे नेताओं ने भी फेसबुक के माध्यम से लोगों को आकर्षित करने के लिए खाता खोला है, इसमें तृणमूल कांग्रेस के नेताओं के अलावा कांग्रेस और वाममोर्चा के नेता भी शामिल हैं।  लेकिन उन्हें ममता की तरह प्रशंसक नहीं मिल रहे हैं। तृणमूल कांग्रेस के दूसरे नेताओं में नगर विकास मंत्री फिरहाद हाकिम का नाम लिया जा सकता है, उन्होंने जनवरी 2011 में फेसबुक में खाता खोला था और उनके आन लाइन मित्रों की तादात 2600 से ज्यादा हो गई है। माकपा नेता कांति गांगुली और मानव मुखर्जी लगभग दो साल से फेसबुक पर हैं और उनके मित्रों की संख्या लगभग पांच-पांच हजार है।
पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष प्रदीप भट््टाचार्य ने भी एक महीने पहले फेसबुक और ट्विटर पर खाता खोला था लेकिन महज 500 लोग ही उनके प्रशंसक बन सके हैं। हालांकि लोगों का यह भी कहना है कि भट््टाचार्य उन्हें फेसबुक पर दिखाई ही नहीं देते। इसका प्रमुख कारण यह बताया जाता है कि प्रेस कांफ्रेंस में अपने विचार तो लोगों तक पहुंचाए जा सकते हैं लेकिन लोगों की प्रतिक्रिया नहीं मिलती, जबकि फेसबुक पर लोगों की प्रतिक्रिया तुरंत मिल जाती है। कांग्रेस की ओर से जय प्रकाश मजुमदार की अगुवाई में साइबर सेल का गठन किया गया है। इसका काम प्रदेश कांग्रेस के फेसबुक पेज की देखरेख करना है। यहां एक महीने में प्रशंसकों की संख्या 13 हजार हो गई है और कांग्रेस नेता का दावा है कि आगामी दिनों इसकी संख्या में भारी वृद्धि होगी।

No comments:

Post a Comment