Wednesday, October 10, 2012

एक से ज्यादा रसोई गैस के लिए कई लोग तलाक लेने को तैयार !



 रसोई गैस के लिए लोग तलाक तक लेने की सोचने लगे हैं। केंद्र सरकार की ओर से एक परिवार के लिए सबसिडी वाले रसोई गैस सिलिंडर के मामले में नया फरमान जारी करने से लोगों में दहशत, गुस्सा और नाराजगी देखी जा रही है क्योंकि चार सौ रुपए में मिलने वाला सातवां  सिलिंडर नौ रुपए से भी ज्यादा कीमत चुकाने के बाद ही मिल सकेगा। हालात ऐसे हो गए हैं लोग बढ़ी हुई कीमत का मुकाबला करने के लिए नए से नए तरीके सोच रहे हैं। कई लोग इंडक्शन कुकर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन कुछ लोग तो परिवार तोड़ने के बारे में ही सोचने लगे हैं।
सरकारी ऐलान के बाद रसोई गैस डीलरों से उपभोक्तायों की मानसिक हालात का पता चलता है कि अस्वाभाविक तौर पर बढ़ाई गई कीमत पर लोग कहां तक सोच सकते हैं। कई महिलाओं ने अपने ग्राहक के बारे में जानकारी देने वाले केवाईसी फार्म भरने से पहले डीलरों से पूछा कि हमारे घर में दो लोगों के नाम पर दो गैस कनेक्शन लिये गए हैं। फार्म में यह भरकर देने पर कि पति-पत्नी अलग हैं और एक साथ खाना नहीं पकता है तो क्या दो कनेक्शन रखे जा सकते हैं? जबकि कुछ लोगों का सवाल है कि क्या वकील से तलाक की चिट्ठी का इंतजाम करने के बाद अतिरिक्त सिलिंडर मिल सकेगा या नहीं। दक्षिण कोलकाता के एक डीलर का कहना है कि कई घरों में देखा जा रहा है कि मकान के नीचे सीढ़ी के आसपास साफ-सफाई की जा रही है। जिससे शादी के 30-32 साल बाद लोगों को यह दिखाया जा सके कि हम अलग-अलग हैं।
इसी तरह कई लोगों का कहना है कि हमारे ससुर शाकाहारी भोजन खाते हैं, इसलिए उन्होंने तय किया है कि अपना खाना खुद पका कर खाएंगे। बूढ़े ससुर को इसके लिए तो अतिरिक्त सिलिंडर मिलना ही चाहिए। रसोई गैस की कीमत में वृद्धि के एलान के बाद जहां कुछ लोग इंडक्शन कूकर खरीद रहे हैं वहीं यह सवाल भी पूछा जा रहा है कि बिजली की लगातार बढ़ रही कीमत से इसका कोई फायदा भी होगा या नहीं। हालांकि दुकानदारों का कहना है कि पहले लोग इसके बारे में नहीं पूछते थे लेकिन अब खरीदने और इंडक्शन कूकर के बारे में पूछने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है।
हालांकि इंडक्शन कूकर विक्रेताओं का दावा है कि इससे गैस के मुकाबले बहुत जल्दी खाना पकाया जा सकता है। यहां खाना जल्दी गर्म किया जा सकता है और बिजली का खर्च भी बहुत कम होगा। इसकी कीमत भी एक मध्यमवर्ग परिवार की क्रय शक्ति के भीतर  ही है। साधारण कूकर की कीमत तीन हजार रुपए से लेकर पांच हजार रुपए के बीच है। इसके साथ ही मुफ्त में तवा-प्रेशर कूकर भी मिल रहा है। ज्यादातर लोगों का मानना है कि खामोश बैठने से कुछ होने वाला नहीं है। महंगाई का मुकाबला करने के लिए कुछ न कुछ करना ही होगा। इसलिए सभी परिवारों की ओर से कुछ न कुछ सोचा जा रहा है जिससे रसोई गैस की बढ़ी कीमतों को घटाया जा सके हालांकि लगातार बढ़ रही बिजली की दर लोगों को ज्यादा चिंतित कर रही है।
  गैस सिलिंडर वालों के लिए कुछ जरुरी तथ्य: रसोई गैस डीलरों की ओर से सबसिडी वाले छङ सिलिंडरों की सीमा निर्धारित किये जाने के बाद ग्राहकों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए केवाईसी फार्म भरे जा रहे हैं लेकिन इसमें गलत जानकारी देने वाले ग्राहकों के सभी कनेक्शन बंद हो सकते हैं। तेल कंपनियों और डीलरों से मिले आंकड़ों के मुताबिक फिलहाल एक ही परिवार या एक ही ठिकाने पर एक से ज्यादा कनेक्शन लेने वालों को यह फार्म भरकर देना होगा। इतना ही नहीं एक व्यक्ति के दो अलग-अलग ठिकानों पर कनेक्शन हों, अलग कंपनियों के कई कनेक्शन हों प्राथमिक चरण में उन्हें ही यह फार्म भरना होगा। हालांकि बाद में सभी ग्राहकों को फार्म भरकर देना होगा।
केवाईसी फार्म ग्राहकों को मुफ्त में रसोई गैस वितरकों से मिल सकेगा। इसके लिए किसी भी तरह का मूल्य नहीं लिया जा सकता। कीमत लेना अपराध की श्रेणी में शामिल है। केवाईसी फार्म की जांच पहले पेट्रोलियम मंत्रालय का पोर्टल करेगा। इसके बाद वितरक की ओर से जांच की जाएगी। बाद में किसी तीसरे पक्ष से रैंडम तरीके से जांच करवाई जा सकती है। आगामी 31 अक्तूबर तक फार्म जमा देने की अंतिम तिथि है और पति-पत्नी और बच्चों के जितने भी रसोई घर हों, उसे एक ही परिवार माना जाएगा।
हाल तक सबसिडी वाले छह सिलिंडल लेने वाले ग्राहकों को भी 14 सितंबर के बाद सबसिडी वाले सिलिंडर मिल सकेंगे। बगैर सबसिडी वाले सिलिंडर की कीमत हर महीने की पहली तारीख को ग्राहकों को पता चल जाएगी। अभी तक अगर ग्राहकों के पास गैस की कापी या ब्लू बुक नहीं है तो ऐसे सभी ग्राहकों को  जल्दी से जल्दी प्राप्त करनी होगी। ग्राहक को मिलने वाली रसीद पर ही आगामी मार्च तक सबसिडी वाले तीन सिलेंडरों को ब्योरा दर्ज किया जाएगा।

1 comment:

  1. आज सुबह ही ये सोच रहा था कि हो सकता है तलाक के मामलों में बढ़ोतरी हो जाये, कर्टेसी सीमित सब्सिडाईज़्ड गैस सिलेंडर्स:)
    ते भा जी, ऐह वर्ड वेरिफ़िकेशन हटा देयो, वाधू दा स्यापा हैगा।

    ReplyDelete