Sunday, October 7, 2012

पूजा की भीड़ में जेब बचाने के लिए सुंदरियों से रहें सावधान !


  न्यू मार्केट और लिंडसे स्ट्रीट में दुर्गापूजा के मौके पर प्रतिदिन भारी भीड़ उमड़ रही है। मौका का फायदा उठाते हुए चोर, लुटेरे और पाकेटमार भी सक्रिय हो गए हैं। इसमें महिलाएं भी शामिल हैं। हाथ की सफाई करने वाली एक महिला तो कार लेकर शान से लोगों के बीच उतरती है कि लोग देखते ही रह जाते हैं।
बागुईहाटी के इलाके में रहने वाली एक महिला खासी पैसे वाली है और उसका पति भी महानगर का प्रतिष्ठित व्यापारी है। लेकिन पत्नी को हाथ की सफाई करने का शौक है। कोलकाता पुलिस ने लोगों को सतर्क करते हुए कहा है कि महिला से सावधान रहें वह पर्स, वैनिटी बैग से लेकर मोबाइल तक कुछ भी उड़ा सकती है।
पुलिस के मुताबिक भीड़ में शापिंग कर रही किसी सुंदरी से बातचीत हो जाए और अचानक पता चले कि पर्स गायब है तो समझें कि गलती हो गई। पुलिस ने महिला को गिरफ्तार भी किया था लेकिन बीमारी का झांसा देकर वह अदालतसे छूट गई। पुलिस की मानें तो ऐसे 40 से 50 पाकेटमार पूजा की भीड़ में महानगर में सक्रिय रहते हैं। इनका मुख्  काम  मोबाइल,पर्स, महिलाओं के बैग गायब करना ही है।
पुलिस का कहना है कि कोलकाता के अलावा झाड़खंड, गुजरात और मध्य प्रदेश से ही पाकेटमारों का दल हर साल की तरह यहां पहुंच गया है। मगरा, बंडेल, कांचरापाड़ा, बारुईपुर जैसे इलाके में ऐसे लोग किराए के मकान में रहते हैं  और अपना काम करने के बाद आसानी से निकल जाते हैं। हालांकि कोलकाता पुलिस ने कुछ लोगों को पकड़ा भी है लेकिन इसमें खुश होने जैसी कोई बात नहीं है क्योंकि ऐसे लोगों की संख्या अनगिनत है।
इस बीच पुलिस ने चौकसी के लिए सादा वर्दी में पुलिस कर्मचारी विभिन्न इलाकों में तैनात किये हैं। दोपहर 12 बजे से लेकर रात नौ बजे तक इनकी ओर से खास इलाकों पर नजर रखी जाएगी। कोलकाता पुलिस के खुफिया प्रमुख पल्लव कांति घोष के मुताबिक कोलकाता की सड़कों को 19 और मार्केट और शापिंग माल को 15 जोन में बांटा गया है। सीआईडी के 3 लोगों की टीम सभी इलाकों पर नजर रखेगी। सभी मार्केट के सामने सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं यह सुरक्षा व्यवस्था आगामी 18 अक्तूबर तक जारी रहेगी। हालांकि महानगर के 65 पुलिस थानों में कर्मचारियों की कमी का संकट बरकरार है। खुफिया विभाग के वाच दल की ओर से पाकेटमारों और छिनताईबाजों पर नजर रखी जाती है। लेकिन इस टीम में कुल मिलाकर दो इंस्पेक्टर, 12 सब इंस्पेक्टर और 21 कांस्टेबल हैं।


No comments:

Post a Comment