Tuesday, October 30, 2012

सेट टाप बाक्स के मुद्दे पर ममता ने दी आंदोलन की धमकी


 मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि 31 अक्तूबर के बाद  टेलीविजन ट्रांसमिशन को डिजीटाइजेशन के कारण बंद किया गया तो आंदोलन किया जाएगा। इस  मुद्दे पर उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र राज्यों के साथ टकराव के रास्ते पर जा रहा है।
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जब सेट टाप बाक्स पास में नहीं हैं, तब केबल टीवी वाला एनालाग सिस्टम जारी रखा जाना चाहिए। केंद्र सरकार को इसका अधिकार नहीं है कि वह टीवी ब्लैक आउट कर दे। हम केंद्र के इस फैसले को आसानी से स्वीकार नहीं कर सकते।
उन्होंने जून महीने में केंद्र सरकार को टीवी डिजीटाइजेशन की अवधि बढ़ाने के लिए लिखा था। लेकिन इस बारे में किसी तरह का जवाब नहीं मिलने पर उन्होंने खेद जाहिर किया। उन्होंने कहा कि अगर जरुरत हुई तो हमलोग राज्य स्तर पर आंदोलन करेंगे और बाद में देश भर में आंदोलन किया जाएगा। उन्होेंने इस मौके पर अपने विचार प्रकट करते हुए कहाकि टीवी के डिजीटाइजेशन के मुद्दे पर केंद्र राज्यों के साथ टकराव के मूड में है।
इस बीच नगर विकास मंत्री फिरहाद हाकिम ने आज एमएसओ के साथ सेट टाप बाक्स की स्थित और 31 अक्तूबर के बाद की स्थित पर विचार-विमर्श किया। मालूम हो कि राज्य के सचिव और नगर विकास मंत्री ने केंद्र सरकार को अलग-अलग पत्र लिख कर मांग की थी कि फिलहाल एनालाग सिस्टम चलने दिया जाए। लेनिक केंद्र की ओर से किसी भी पत्र का जवाब नहीं दिया गया। इस बीच नगर विकास मंत्री ने एमएसओ से अपील की है कि 31 अक्तूबर के बाद केबल टीवी का प्रसारण बंद नहीं किया जाए। लेकिन सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार के मौजूदा रवैये को देख कर नहीं लगता कि टीवी के पर्दे पर अंधेरा नहीं छाएगा।
इधर जैसे-जैसे अंतिम तिथि नजदीक आती जा रही है, लोग ज्यादा से ज्यादा सेट टाप बाक्स लगा रहे हैं। बीते कुछ दिनों में रिकार्ड संख्या में डीटीएच और सेट टाप बाक्स लगाए गए हैं। मंगलवार को महानगर कोलकाता और हावड़ा में ज्यादातर लोगों में टीवी स्क्रीन पर अंधेरा छाने और डीटीएच व्यवस्था लगवाने के लिए दुकानों में भीड़ सुबह से ही देखी जा रही थी। आंदुल रोड पर ऐसे ही एक विक्रेता ने बताया कि पिछले छह महीनों में जितने डीटीएच कनेक्शन नहीं लगे उतने बीतेएक हफ्ते में लग गए हैं। बुधवार आखरी दिन उम्मीद है कि सारे रिकार्ड टूट जाएंगे।
कें द्र सरकार के आंकड़ों के मुताबिक ज्यादातर लोग डीटीएच या सेट टाप बाक्स लगवा चुके हैं जबकि एक एमएसओ के मुताबिक सोमवार तक मुश्किल से 50 फीसद लोगों के घरों में सेट टाप बाक्स ही लग सकें हैं।


No comments:

Post a Comment