Monday, September 26, 2011

नहीं कर सकेंगे 100 सौ से अधिक एसएमएस

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) का प्रति सिम प्रतिदिन एक सौ एसएमएस का नियम मंगलवार से लागू हो जाएगा। ट्राई ने देशभर के मोबाइलधारकों को अवांछित विज्ञापन वाले एसएमएस से छुटकारा दिलाने के उद्देश्य से यह नियम लागू कर रहा है। हालांकि उसके इस कदम से दोस्तों और रिश्तेदारों से एसएमएस के जरिये जुडे रहने वाले उन युवाओं को अधिक परेशानी होगी जो रातदिन एसएमएस करने में लगे रहते हैं।

ट्राई ने गत पांच सितंबर को अवांछित काल और एसएमएस पर रोक लगाने की घोषणा की थी। यह नियम 27 सितंबर से लागू हो रही है। ट्राई ने इसके साथ ही दूरसंचार कंपनियों को प्रति सिम प्रतिदिन एक सौ से अधिक एसएमएस की अनुमति नहीं देने का आदेश दिया था। हालांकि यह नियम त्योहारों के अवसर पर लागू नहीं होगा और उस दिन उपभोक्ता असीमित एसएमएस कर सकेंगे।

ट्राई ने कहा है कि पोस्टपेड कनेक्शन के मामले में आपरेटर प्रति महीने तीन हजार से अधिक एसएमएस की अनुमति नहीं दे सकते हैं। ट्राई के इन सुझावों के लागू होने के साथ ही उन उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी जो डू नाट काल रजिस्ट्री में अपना नाम दर्ज करा चुके हैं। ट्राई को अपने इस सुझाव पर अमल करने बीच के दूरसंचार कंपनियों के संगठन सेलुलर आपरेटर एयोसियेशन आफ इंडिया (सीओएआई) ने नियामक से इस पर दोबारा विचार करने का आग्रह करते हुए कहा है कि इस तरह के नियम से आम उपभोक्ताओं के मौलिक अधिकार प्रभावित हो सकते हैं।

सीओएआई ने कहा है कि कई मौके पर एसएमएस संचार का महत्वपूर्ण माध्यम होता है। संगठन के महानिदेशक राजन एस मैथ्यु ने पिछले सप्ताह ट्राई को भेजे पत्र में कहा कि किसी ग्राहक के साथ एक समय ऎसी स्थिति आ सकती है जब वह एसएमएस की इस सीमा को पूरा कर चुका होगा लेकिन अचानक उसके समक्ष अपात स्थिति उत्पन्न हो जाए। उन्होंने कहा कि इस तरह के नियम से उस ग्राहक की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है।

No comments:

Post a Comment